भारत सरकार द्वारा नि: शुल्क पाठ्यक्रम और प्रमाणन

Admin Enggsolution | 2021-03-17
Click here to join Our whatsapp group

नैसकॉम, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार और आईटी उद्योग ने मिलकर रिमोट और सेल्फ लर्निंग को प्रोत्साहित करने के लिए एक डिजिटल स्किलिंग इकोसिस्टम FutureSkills Prime लॉन्च किया है। छात्रों और पेशेवरों के पास एआई, आईओटी, ब्लॉकचैन, आदि जैसे 10 उभरती प्रौद्योगिकियों और पेशेवर कौशल में उद्योग-संचालित पाठ्यक्रमों तक पहुंच होगी। पहल का उद्देश्य शिक्षार्थियों के बीच 'डिजिटल प्रवाह' का निर्माण करना और भारत को दुनिया का डिजिटल प्रतिभा केंद्र बनाना है।

मंच इच्छुक उम्मीदवारों को उनकी कुशल आवश्यकताओं के लिए कई विकल्प प्रदान करेगा। इस मंच के माध्यम से, शिक्षार्थी अपनी सीखने की यात्रा में कई बिंदुओं पर बाहर निकल सकते हैं। वे डिजिटल प्रवाह के लिए बैज कमा सकते हैं, सरकार द्वारा अनुमोदित पाठ्यक्रम से जुड़े पाठ्यक्रमों से प्रमाणपत्र अर्जित कर सकते हैं, सीडीएसी / एनईआईएलआईटी जैसे प्रमुख कार्यक्रम भागीदारों और पूर्ण पुल और नींव पाठ्यक्रम से मिश्रित सीखने के माध्यम से जा सकते हैं।

प्रधान मंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वाणिज्य विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी ताकि उनके विकास को बढ़ावा देने और उनकी क्षमता को साकार करने के लिए बारह पहचान किए गए चैंपियन सेवा क्षेत्रों पर ध्यान दिया जा सके। IT और ITeS सेवाएँ, चैंपियन सेवा क्षेत्र योजना (’CSSSS) नामक छत्र योजना के तहत पहचाने गए चैंपियन सेवा क्षेत्रों में से एक है। इस योजना को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (सीएसआईटी) द्वारा सीएसएसएस के तहत एक नई केंद्रीय क्षेत्र योजना के रूप में लागू किया जाना प्रस्तावित है, जो आईटी-आईटीईएस सेवाओं के लिए नोडल मंत्रालय है। यह योजना संयुक्त रूप से MeitY और NASSCOM द्वारा लागू की जाएगी।

आपको क्या मिलेगा?
इस मंच के माध्यम से आप कर सकते हैं:

डिजिटल फ़्लूएंसी बनाएँ: इन तकनीकों का एक त्वरित अवलोकन प्राप्त करें, इनका उपयोग कैसे किया जाता है, नौकरियां क्या हैं और बाइट के आकार की माइक्रोलर्निंग सामग्री के माध्यम से आपको कौन से कौशल सीखने की आवश्यकता है।

जानें कि एआई, आईओटी, क्लाउड, यूआई / यूएक्स, आरपीए, और बिग डेटा हर क्षेत्र में व्यापार करने के तरीके को बदल रहे हैं।

केवल प्रासंगिक जानकारी लेने के लिए अनुकूलित पाठ्यक्रम की योजना है। नौसिखियों के लिए छोटे सोने की डली से लेकर उन विशेषज्ञों के लिए डिज़ाइन किए गए पाठ्यक्रम जो अधिक करना चाहते हैं।

डिजाइन सोच, डिजिटल नेतृत्व, सहयोग और समस्या को सुलझाने में सावधानी से चयनित पाठ्यक्रमों के साथ अपने कौशल में पेशेवर कौशल जोड़ें।

सरकार द्वारा प्रमाणित प्रमाणन प्राप्त करें जो पहचाने गए कौशल पर डिजिटल विशेषज्ञता का प्रदर्शन करेगा। अपने कौशल को अर्जित करके और अपने द्वारा सीखे गए बैज को साझा करके।

उद्योग द्वारा विकसित नींव, पुल, और तकनीकी योग्यता-आधारित पाठ्यक्रमों के रूप में अनुशंसित और मान्य पाठ्यक्रमों को अपनाएं।

आज, FutureSkills का अपसंस्कृति पारिस्थितिकी तंत्र 400,000 से अधिक शिक्षार्थियों के एक समुदाय में विकसित हुआ है, जो 100+ कंपनियों में फैले हुए हैं, जो भविष्य को पूरा करने के लिए तैयार हैं। FutureSkills Prime अब सभी योग्य भारतीय नागरिकों के लिए अनुभव और विशेषज्ञता लाता है।


 
चाहे आप आईटी, मैन्युफैक्चरिंग, हेल्थकेयर, टेलीकॉम, बैंकिंग, एग्री-बिजनेस, ऑटोमोटिव .... या किसी अन्य क्षेत्र में हों, सभी को डिजिटल प्रौद्योगिकियों के प्रभाव को समझने की जरूरत है।

फाउंडेशन पाठ्यक्रम उद्योग और आईटी-आईटीईएस सेक्टर कौशल परिषद नासकॉम (एसएससी नासकॉम) के लिए संरेखित पाठ्यक्रम से जुड़े हैं। SSC NASSCOM और उद्योग द्वारा परिभाषित फाउंडेशन कोर्स पाठ्यक्रम आईटी लाइन मंत्रालय MeitY द्वारा अनुमोदित है। इन पाठ्यक्रम को अंततः NSQC द्वारा NSQF स्तर 4 में अनुमोदित किया गया था। ये पाठ्यक्रम एक प्रौद्योगिकी की प्रमुख अवधारणाओं को कवर करते हैं। इन पाठ्यक्रमों की विशिष्ट अवधि 40-60 घंटे है और इसमें सैद्धांतिक और व्यावहारिक दोनों घटक शामिल हैं।

ब्रिज कोर्स CDAC / NIELT द्वारा मिश्रित मोड में प्रस्तुत किए जाएंगे और भविष्य के पाठ्यक्रम में एक मौलिक जुड़ाव प्रदान करेंगे। परिचयात्मक संपर्क प्रदान करने के अलावा, शिक्षार्थी विभिन्न उपकरणों, प्रोग्रामिंग प्लेटफार्मों, हार्डवेयर आदि के बारे में सीखेंगे जो संबंधित भविष्य की तकनीक का हिस्सा हैं। संबंधित भविष्य की तकनीक के लिए आवेदन-विशिष्ट कैरियर के अवसर भी पुल कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में कवर किए जाएंगे। (जनवरी २०२१ से उपलब्ध)

इन पाठ्यक्रमों को उद्योग अनुशंसित और सरकार द्वारा अनुमोदित योग्यता मानकों से जोड़ा गया है। योग्यता मानकों में नौकरी की भूमिका से संबंधित कार्य / एनओएस के प्रदर्शन, ज्ञान और समझ को निर्दिष्ट किया गया है। प्रत्येक NOS (उर्फ कॉम्पिटिशन स्टैंडर्ड) NSQF संरेखित है। SSC NASSCOM और उद्योग द्वारा परिभाषित NSQF ने डीप स्किल कोर्स पाठ्यक्रम को गठबंधन किया और IT लाइन मंत्रालय MeitY द्वारा अनुमोदित है और इन पाठ्यक्रम को NSQC द्वारा अनुमोदित किया गया है।

आईटी / आईटीईएस और संबंधित क्षेत्रों में केंद्र / राज्य सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और स्वायत्त संगठनों के लिए यह आवश्यक है कि वे उभरती प्रौद्योगिकियों के साथ संपर्क बनाए रखें और आंतरिक तकनीकी जनशक्ति को प्रशिक्षित करें। इस तरह की प्रशिक्षण आवश्यकताओं को भविष्य की प्रौद्योगिकियों में क्षमताओं, प्लेटफार्मों, सेवाओं, उपकरणों आदि से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर फैलाया जाएगा। NIELIT / CDAC सरकारी अधिकारियों के अखिल भारतीय प्रशिक्षण का कार्य करेगा।

CDAC / NIELIT संसाधन केंद्र और SSC NASSCOM देश भर में फैले संकाय को प्रशिक्षित करेंगे। FutureSkills प्राइम सभी प्रशिक्षकों को समान प्रशिक्षण और तकनीकी प्रदर्शन प्रदान करने की परिकल्पना करता है जो इस पहल का हिस्सा हैं।

Register Now !!

Click here to join whatsapp group
Click here to join Telegram channel

Share This content :

भारत सरकार कडून नि: शुल्क अभ्यासक्रम व प्रमाणपत्र

Read Details

Free courses and certification by Government of India

Read Details

GATE result 2021 scorecard Here is how your score will be calculated, result to declare on 22nd march 2021

Read Details